e-Shram Card Self Registration 2022 [ ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन - ई-श्रम योजना क्या है?]

e-Shram Card Self Registration 2022 [ ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन – ई-श्रम योजना क्या है?]

ई श्रम योजना श्रमिक जयते :- जैसा कि नाम से पता चलता है, यह हाल ही में श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। ई-श्रम योजना के तहत देश के लगभग 43.7 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के आश्रम कार्ड तैयार किए जाएंगे, जिसके माध्यम से उन्हें प्रत्यक्ष लाभ दिया जाएगा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के लाभ ई श्रम पोर्टल ई श्रम कार्ड सरकार, ई श्रम सीएससी, ई श्रम कार्ड डाउनलोड,

ई-श्रम योजना क्या है?/ e-Shram Card Self Registration 2022

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई ई-श्रम योजना वास्तव में एक ऐसी योजना है जो देश के हर क्षेत्र में श्रमिकों का डेटा एकत्र करने का काम करेगी, वास्तव में यह एक राष्ट्रीय डेटाबेस (गैर-वर्गीकृत श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस) है, जिसके तहत इसके बारे में पूरी जानकारी होगी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा। आश्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत होने के बाद,

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को केंद्र सरकार यानि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना के सुचारू संचालन में मदद की जाएगी, जो इन लोगों को प्रत्यक्ष लाभ दे सके, जिससे कि श्रमिकों असंगठित क्षेत्र को मिलेगा सीधा लाभ और आपको जल्द लाभ मिलेगा

तो अब तक आप जान ही गए होंगे कि ई श्रम योजना नाम से एक योजना शुरू की गई है जिसके तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीकरण होगा और उन्हें लाभ मिलेगा, लेकिन ऐसे में सवाल यह होना लाजिमी है कि असंगठित क्षेत्र का मजदूर कौन है। क्षेत्र?

scheme name E Shram Yojana
started by central government
Relevant departments Ministry Of Labor And Employment
beneficiary All unorganized sector workers of the country
the profit Direct benefit of all government schemes after registration
Objective Collecting database of workers in the unorganized sector at the national level
Application Type through online/offline
plan launch year 2022
Official Website Click Here

ई-श्रम योजना के लाभ / Benefits Of E-Shram Yojana

हालांकि ई-श्रम कार्ड योजना के कई लाभ हैं जो सीधे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेंगे, लेकिन इनके मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:-

  1. इस डेटाबेस पर आधारित सामाजिक सुरक्षा योजनाएं मंत्रालयों/सरकारों द्वारा लागू की जाएंगी
  2. श्रमिकों को भीम योजना सुरक्षा का लाभ दोपहर बजे मिलेगा
  3. पंजीकृत कर्मचारी पीएम सुरक्षा भीम योजना के तहत एनडीयूडब्ल्यू चूंकि आप पंजीकरण का लाभ उठा सकते हैं, पहले वर्ष के लिए प्रीमियम का भुगतान माफ कर दिया जाएगा।

ई श्रम योजना पोर्टल के लाभ और विशेषताएं / Benefits and Features of E Shram Yojana Portal

  1. श्रम पोर्टल 26 अगस्त 2022 को केंद्रीय रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा लॉन्च किया गया था।
  2. देश के लगभग 476 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक डेटाबेस इस पोर्टल पर उपलब्ध होगा, जिसका उपयोग केंद्र सरकार जरूरत पड़ने पर कर सकती है।
  3. देश के सभी पंजीकृत श्रमिकों और संगठित क्षेत्र से सभी प्रकार के सरकारी लाभ और सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा, जिसके लिए उन्हें फिर से पंजीकृत होने की आवश्यकता नहीं होगी।
  4. ई-श्रम योजना के तहत मजदूरों और घरेलू कामगारों को आपस में जोड़ा जाएगा और उन्हें हर तरह से विकसित करने का काम किया जाएगा।
  5. ️ सभी पंजीकृत श्रमिकों का ई-श्रम कार्ड ई-श्रम पोर्टल पर बनेगा, जिसमें 12 अंकों का यूनिट नंबर होगा।
  6. ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद 12 बिन्दुओं की श्रम इकाई संख्या में ई-श्रम कार्ड संख्या प्रदान की जाएगी जो पूरे देश में मान्य होगी।
  7. UAN कार्ड बनने के बाद सभी श्रमिकों को उनके कार्य और कौशल के आधार पर वितरित किया जाएगा ताकि सरकार उन्हें आसानी से रोजगार प्रदान कर सके।
  8. केंद्र सरकार को एनडीयूडब्ल्यू कार्ड के आधार पर विभिन्न प्रकार की आधिकारिक योजनाओं को शुरू करने के लिए श्रमिकों के डेटाबेस और संचालन में मदद मिलेगी।

UAN CARD योजना के उद्देश्य

UAN Card योजना का उद्देश्य राज्य के हर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटा एकत्र करना है ताकि जब भी केंद्र सरकार कोई योजना बनाना चाहे, तो उनके पास पहले से ही संबंधित मजदूर की जानकारी हो ताकि वे आसानी से योजना बना सकें। और असंगठित क्षेत्र में इसका लाभ उठाएं। श्रमिकों के लिए आसान पहुँच।

राज्यवार ई श्रमिक कार्ड/State Wise E Shramik Card

 

E Shramik Andhra Pradesh Get Here
E Shramik Assam Get Here
E Shramik Arunachal Get Here
E Shramik Bihar Get Here
E Shramik Chhattisgarh Get Here
E Shramik Chandigarh Get Here
E Shramik Delhi Get Here
E Shramik Goa Get Here
E Shramik Gujarat Get Here
E Shramik Haryana Get Here
E Shramik HP Get Here
E Shramik Jharkhand Get Here
E Shramik Jammu Get Here
E Shramik Kashmir Get Here
E Shramik Kerala Get Here
E Shramik Karnataka Get Here
E Shramik MP Get Here
E Shramik Maharashtra Get Here
E Shramik Odisha Get Here
E Shramik Punjab Get Here
E Shramik Rajasthan Get Here
E Shramik Telangana Get Here
E Shramik Tamilnadu Get Here
E Shramik UP Get Here
E Shramik Uttarakhand Get Here
E Shramik West Bengal Get Here

NDUW में पंजीकरण क्यों? / NDUW कार्ड क्यूं बनाये

  1. असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
  2. यह डेटाबेस असंगठित श्रमिकों के लिए नीति और कार्यक्रम तैयार करने में सरकार की मदद करेगा।
  3. अनौपचारिक क्षेत्र से औपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों की आवाजाही और इसके विपरीत, उनके व्यावसायिक कौशल विकास आदि की निगरानी केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी और तदनुसार उन्हें उपयुक्त कार्य रोजगार के साधन प्रदान किए जाएंगे।
  4. प्रवासी श्रमिक कार्यबल को ट्रैक कर उन्हें रोजगार के अधिक अवसर प्रदान किए जाएंगे।

कॉमन सर्विस सेंटर/सीएससी यूएएन कार्ड से लेबर कार्ड बनाने की प्रक्रिया लागू करें प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर उन्हें बताना होगा कि आप UAN कार्ड यानी आश्रम कार्ड बनाना चाहते हैं।
  2. कॉमन सर्विस सेंटर ऑपरेटर (CSC VLE) आपसे आपका आधार कार्ड नंबर मांगेगा और आपसे कुछ जानकारी जैसे आपका पता आदि के बारे में पूछा जाएगा।
  3. दस्तावेज़ के रूप में आपसे कुछ दस्तावेज़ मांगे जा सकते हैं जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र, आपका व्यवसाय प्रमाण पत्र, आपका शिक्षा प्रमाण पत्र (भले ही
  4. आप इन सभी दस्तावेज़ों को प्रदान नहीं करते हैं, आप पंजीकृत होंगे क्योंकि यह एक औपचारिक दस्तावेज़ है)
  5. कॉमन सर्विस सेंटर आपरेटर (सीएससी वीएलई) द्वारा ई श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन के माध्यम से आपका पंजीकरण होगा और उसी समय डाउनलोड करके आपको आश्रम कार्ड दिया जाएगा।
  6. आपरेटर द्वारा ए4 पेपर पर सादे प्रिंट में लेबर कार्ड दिया जाएगा, जिसके लिए आपसे ₹1 भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  7. अगर आप ई-श्रम कार्ड को आधार कार्ड की तरह रंग में प्रिंट कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को अलग से भुगतान करना होगा।

आश्रम कार्ड आवेदन प्रक्रिया, यूएएन कार्ड, एनडीयूडब्ल्यू कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चरण दर चरण/eshram Card Apply Process , UAN Card , NDUW Card Online Apply Process Step By Step

✔️ सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट ई-श्रम पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा।
✔️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने उसका होमपेज खुल जाएगा जहां पर आपको ई-श्रम पर रजिस्टर करने का लिंक देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं। ?

✔️ ई-श्रम पर रजिस्टर करें इसके बाद लिंक पर क्लिक करने से आपको एक नया पेज खोलने में मदद मिलेगी, जैसा कि नीचे दिखाया गया है। ?

✔️ यहां आप अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करेंगे और सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करेंगे। (ऑनलाइन स्व-पंजीकरण के लिए, याद रखें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार में पहले से ही पंजीकृत है)
✔️ आप मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करेंगे, जिसके बाद आपके सामने ई-श्रम कार्ड सेल्फ रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं। ?

✔️ आप निम्नलिखित चरणों में फॉर्म भरेंगे और जमा करेंगे।
1. व्यक्तिगत जानकारी
2. पता
3. शिक्षा योग्यता
4. पेशा
5. बैंक विवरण
6. पूर्वावलोकन स्व-घोषणा
7. यूएएन कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट करें

✔️ सारी जानकारी दर्ज करने के बाद जब आप अपना सेल्फ डिक्लेरेशन पूरा कर लेते हैं तो आपको UAN कार्ड दिखाई देता है जिसे आप डाउनलोड कर भविष्य में जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *